Tuesday, June 18, 2024
HomeHomeBihar Board New Exam Pattern 2024 : बिहार बोर्ड 10वी 12वी के...

Bihar Board New Exam Pattern 2024 : बिहार बोर्ड 10वी 12वी के एग्जाम में हुआ बड़ा बदलाव यहाँ जाने @biharboardonline.com(Sunday 31 Dec 2024)

Bihar Board New Exam Pattern 2024 : कक्षा दसवीं 12वी के छात्र हैं और बिहार बोर्ड परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं तो आपको ये जानकारी होनी चाहिए कि आपके एग्जाम का नया पैटर्न क्या रहने वाला है क्योंकि हर साल कुछ ना कुछ बदलाव किए जाते हैं कुछ नए बदलाव किये जाते हैं इसलिए आपको बिहार बोर्ड न्यू एग्जाम पैटर्न 2024 की जानकारी होनी चाहिए। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे बिहार बोर्ड एग्जाम पैटर्न क्या रहने वाला है क्या-क्या बदलाव हुए हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

जैसा कि आप सभी को पता है की एग्जाम 100 अंक के सभी विषय में कराए जाते हैं हालांकि कुछ सब्जेक्ट प्रैक्टिकल के आधार पर भी होते हैं जिनका 70 अंक का लिखित परीक्षा कराया जाता है ऐसे में आपको यह जानकारी होनी चाहिए एग्जाम में क्या पैटर्न रहने वाला है कितने अंक के बहुविकल्पीय क्वेश्चन पूछे जाएंगे कितने अंक के लघु उत्तरीय क्वेश्चन पूछे जाएंगे कितने अंक के दीर्घ उत्तरी क्वेश्चन पूछे जाएंगे सारी इनफार्मेशन आपको इस पोस्ट के माध्यम से मिलने वाली है।

Bihar Board New Exam Pattern 2024{Key Highlight}

बोर्ड का नाम बिहार बोर्ड
आर्टिकल का नाम Bihar Board New Exam Pattern 2024
छात्र 10वी 12वी
एग्जाम डेट 12th1 Feb to 28 Feb 2024
एग्जाम डेट 10th15 feb 23 feb 2024
एग्जाम मोड ऑफलाइन
ऑफिसियल वेबसाइट biharboardonline.com
होम पेज Click Here
Bihar Board New Exam Pattern 2024

Bihar Board New Exam Pattern 2024

बिहार बोर्ड द्वारा हर साल दसवीं तथा 12वीं का बोर्ड एग्जाम कराया जाता है ऐसे में बोर्ड एग्जाम से कुछ दिनों पहले ही एग्जाम पैटर्न के बारे में पूरी जानकारी अधिकारी वेबसाइट पर जारी कर दी जाती है ऐसे में इस साल एग्जाम पैटर्न को लेकर बिहार बोर्ड के अध्यक्ष आनंद किशोर ने जानकारी दी है की इस साल एग्जाम पैटर्न में कुछ बदलाव देखने को मिल सकते हैं।

बात करें एग्जाम टाइमिंग के तो इस साल बोर्ड एग्जाम के परीक्षा के लिए 3 घंटे 15 मिनट का पर्याप्त समय छात्रों को दिया जाएगा इसके साथ ही एग्जाम में कोई नकल ना हो इसके लिए एग्जाम सेंटर पर कड़ी व्यवस्था है जाएगी ऐसे में आपको यह जानकारी होनी चाहिए की बिहार बोर्ड 10वीं का परीक्षा 15 फरवरी से शुरू होने जा रहा है जो 23 फरवरी 2024 को ही खत्म हो जाएगा यानी कि लगातार आपके क्वेश्चन पेपर कराए जाएंगे आपको कम देखने को मिल सकता है इसलिए आप दसवीं के छात्र हैं तो अपने सभी विषयों की रिवीजन प्लस तैयारी फाइनल करते चलें क्योंकि एग्जाम पीरियड में आपको रिवीजन करने का बहुत ही कम समय मिलेगा।

Bihar Board Class 10th New Exam Pattern 2024

और वही बात करें 12वीं के छात्रों की एग्जाम 1 फरवरी 2024 से जिसके लिए एग्जाम में क्या पैटर्न रहने वाला है सभी जानकारी आपको नीचे सरणी में दिखाया गया है

  • बिहार बोर्ड 2024 द्वारा कराए जाने वाले एग्जाम में कक्षा दसवीं के प्रत्येक विषय में 100 अंक के क्वेश्चन पूछे जाएंगे ।
  • एग्जाम में संक्षिप्त यानी की लघु उत्तरीय प्रकार के 30 अंक के क्वेश्चन पूछे जाएंगे जिसके लिए 15 प्रश्नों का उत्तर देना होगा।
  • वही बात करें दीर्घ उत्तरीय प्रश्नों की जिसमें कुल आठ क्वेश्चन दिए जाएंगे जिनमें से आपको सिर्फ चार प्रश्नों के हैं उत्तर देना है।

Bihar Board Class 12th New Exam Pattern 2024

बिहार बोर्ड कक्षा 12वी एग्जाम पैटर्न में किस तरह के क्वेश्चन बनेंगे नीचे पूरी जानकारी दी गई है।

  • कक्षा 12वीं के प्रत्येक सब्जेक्ट का पेपर 100 अंक का कराया जाता है जिनमें से 70 अंक का पेपर लिखित कराया जाता है और वही बचे 30 अंक का प्रोजेक्ट कार्य के आधार पर कराया जाता हैं।
  • बिहार बोर्ड कक्षा 12वीं के 100 अंक के परीक्षा में 60 प्रश्न बहुविकल्पीय होते हैं जिनमें से आपको केवल 50 प्रश्नों का ही उत्तर देना होता है
  • और वही जब पेपर 70 अंक का कराया जाता है उसमें 42 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाते हैं जिसमें से आपको 35 प्रश्न का केवल उत्तर देना होता है।
  • इसके साथ ही बात करें इस पेपर में व्यक्तिपरक प्रश्नों की संख्या 8 से लेकर 6 तक पूछे जाते हैं जिनमें से आपको पांच और तीन का ही सही जवाब देना होता हैं।
  • वही बात करें इस एग्जाम पेपर में दो अंक वाले प्रश्न की तो 100 मार्क्स के पेपर में 25 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमें आपको केवल 15 सही उत्तर का जवाब देना होता है।
  • और वही 70 मार्च के पेपर में 18 में से केवल 10 क्वेश्चन कहे जवाब देना होता है।

बिहार बोर्ड परीक्षा में क्या क्या बदलाव हुए अभी जाने

बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 में होने वाले बोर्ड एग्जाम के पेपर में कई बदलाव देखने को मिले हैं जिनके बारे में यहाँ नीचे बताया गया है-

  • बिहार बोर्ड परीक्षा 2024 के नए एक्जाम पेटर्न के अनुसार अगर कोई विद्यार्थी कोई अतिरिक्त विषय की परीक्षा में पास होता है और वह अपने मुख्य परीक्षा में किसी एक विषय मे फेल हो जाता है तो अतिरिक्त विषय में सफल हुए विषय को असफल विषय से बदल दिया जाएगा और उसे विद्यार्थी को पास घोषित कर दिया जाएगा।

     

  • नए एग्जाम पैटर्न के अनुसार भाषा के लिए दो पेपर में उपस्थित होना होगा प्रत्येक भाषा का पेपर 50 अंकों का होगा जो एनआरबी और एमबी के 50 अंकों के भाषा के पेपर के स्थान पर लाया गया हैं।

  • नए एग्जाम पैटर्न के अनुसार विद्यार्थी पेपर वन की परीक्षा के लिए अंग्रेजी या हिंदी भाषा का चयन कर सकता है मगर पेपर दो की परीक्षा में विद्याथी 10 भाषा में से किसी एक ही भाषा का चयन कर सकता है|

  • नए एग्जाम पैटर्न के अनुसार पेपर 2 के अलावा विद्यार्थी किसी एक अतिरिक्त विषय का अन्य भाषा विषय के रूप में चयन करने के लिए स्वतंत्र है।

     

  • एग्जाम पैटर्न के अनुसार विद्यार्थियों की सुविधा के लिए अतिरिक्त विषय की चयन के लिए अधिक से अधिक विकल्प शामिल किए गए हैं।

Bihar Board New Exam Pattern 2024 : Important Link

ऑफिसियल वेबसाइट Click Here
होम पेज Click Here
Bihar Board New Exam Pattern 2024
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments