Monday, May 27, 2024
HomeLatest UpdateAtal Pension Yojana : बुढ़ापे में हर महीने मिलेगा पेंशन आज ही...

Atal Pension Yojana : बुढ़ापे में हर महीने मिलेगा पेंशन आज ही करें इस योजना में आवेदन

Atal Pension Yojana : देश की सबसे मुख्य पेंशन योजना में से एक अटल पेंशन योजना है इस योजना की शुरुआत 2015 में की गई थी आज हम आपको अटल पेंशन योजना से संबंधित सारी जानकारी विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं कि इस योजना का लाभ किन्हें मिलता है इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको क्या करना होगा सारी प्रक्रियाएं आज हम आपको विस्तार पूर्वक बताने वाले हैं बस आपको पोस्ट में आज तक बने रहना है।

अटल पेंशन योजना की शुरुआत खास तौर से असंगठित सेक्टर में काम करने वाले लोगों के लिए बनाया गया है इस योजना का लाभ आपको 60 वर्ष के बाद मिलने वाला है अगर आप इस योजना में भागीदारी बनकर मंथली पैसे जमा करते हैं तो आपको 60 वर्ष के बाद पेंशन के रुपए आर्थिक सहायता दी जाएगी ताकि आपको अपने जीवन में यापन के लिए किसी के सहारे ना रखने पड़े चलिए सारी प्रक्रियाएं विस्तार पूर्वक जानते हैं।

Atal Pension Yojana {Key Highlight}

योजना का नाम अटल पेंशन योजना
योजना कब शुरू हुआ 2015
योजना का उद्देश्यबुढ़ापे में सहारा बनना
योजना में पात्र भारत के नागरिक
लाभ राशी 1000-5000 महिना
Official websitehttps://www.npscra.nsdl.co.in/scheme-details.php
Home PageClick Here
Atal Pension Yojana

Atal Pension Yojana Eligibility Criteria

  • इस पेंशन का लाभ लेने के लिए आपको इसके जरूरी क्राइटेरिया के बारे में जानना चाहिए।
  • अटल पेंशन योजना का लाभ लेने वाला उम्मीदवार भारत देश का नागरिक होना अनिवार्य है।
  • उम्मीदवार की की उम्र कम से कम 18 वर्ष तथा अधिक से अधिक 40 वर्ष होनी चाहिए।
  • अगर आप किसी अन्य पेंशन का लाभ ले रहे हैं तो आपको इस पेंशन का लाभ नहीं मिलेगा।

अटल पेंशन योजना के फायदे

अटल पेंशन योजना के कई सारे फायदे हैं आज हम आपको सारे लाभ स्टेप बाय स्टेप बताने वाले हैं।

  1. अगर आप इस योजना में इन्वेस्ट करते हैं तो 60 साल के बाद आपको हर महीने निश्चित रूप से कम से कम ₹1000 की धनराशि और अधिक से अधिक की धनराशि के लिए आपको काम इन्वेस्ट करना पड़ेगा और अधिक धनराशि के लिए आपको अपने बजट के हिसाब से धनराशि का चयन कर सकते हैं।
  2. आप सोच रहे होंगे कि अगर हम अटल पेंशन योजना में हर महीने इन्वेस्ट कर रहे हैं और अगर आपकी मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो इसका लाभ किसे मिलेगा इस स्थिति में सर लाभ आपकी हस्बैंड या फिर आपकी वाइफ को मिलने वाला है अगर बदकिस्मती से दोनों की मृत्यु हो जाती है तो अटल पेंशन योजना का लाभ के लिए आप किसी नॉमिनी का नाम दे सकते हैं फिर सारा लाभ नॉमिनी को दिया जाएगा।
  3. जरूरी नहीं है कि आप इस योजना में भर भरकम पैसा इन्वेस्ट करें आप अपने बजट के अनुसार कोई छोटी-मोटी राशि फिक्स कर सकते हैं जिसे आपको हर महीने भरना होगा उसके हिसाब से आपको 60 साल के बाद लाभ दी जाएगी।

अटल पेंशन योजना प्लान

अटल पेंशन योजना में भाग लेने वाले ज्यादातर लोग यह सोचते हैं कि हमें कौन सा प्लान सेलेक्ट करना चाहिए ताकि हमें ज्यादातर लाभ मिल सके तो आज हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने बजट के अनुसार प्लान का चुनाव करें हालांकि आप जितना बड़ा प्लान का चुनाव करेंगे आपको बुढ़ापे में उतनी बड़ी पेंशन मिलेगी ।

Atal Pension Yojana में कैसे जुड़े

अगर आप सोच रहे हैं कि हम अटल पेंशन योजना में भाग कैसे लें या फिर इस पेंशन के लिए आवेदन कैसे करें तो यह प्रक्रिया काफी सरल है आपको सबसे पहले अपने नजदीकी बैंक पर चले जाना है जहां आपका खाता हो वहां पर जाकर आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

अगर आप चाहे तो पोस्ट ऑफिस में भी एप्लीकेशन फॉर्म देकर इस योजना की शुरुआत कर सकते हैं वहां पर सारे प्लान स्पष्ट रूप से मिल जाएंगे आप अपने बजट के अनुसार प्लेन का चयन कर सकते हैं वहां बताए गए प्लान के अनुसार आपको पैसे जमा करने होंगे।

कृपया ध्यान दें आपको अटल पेंशन योजना भरते समय आपको एक स्टेटमेंट मिलेगा और उसके साथ एक यूनिक अकाउंट नंबर मिलेगा जिसे आपको संभाल कर रखना है ताकि भविष्य में कभी भी उसका काम लगने पर आप उसे दे सकें।

Atal Pension Yojana Kist

इस योजना में पैसे जमा करने के कई नियम विधान बनाए गए हैं आप अपने अनुसार पैसे जमा करने का प्लान सेलेक्ट कर सकते हैं अगर आप चाहे तो इस योजना में हर महीने पैसे जमा कर सकते हैं।

लेकिन इस योजना में और भी कई सुविधाएं दी जाती है जिसके तहत आप हर 3 महीने में भी पैसे को जमा कर सकते हैं अगर आप चाहे तो साल में दो बार पैसे जमा करने के ऑप्शन का चुनाव भी कर सकते हैं यह सारी प्रक्रियाएं आपके ऊपर आधारित है।

Atal Pension Yojana पैसे भरने मे डिफ़ॉल्ट

कृपया ध्यान दें अगर आप अटल पेंशन योजना में अपने बैंक द्वारा पैसे को जमा करते हैं तो हर महीने ऑटोमेटिक अटल पेंशन योजना का पैसा कट जाता है लेकिन किसी कारणवश आपके बैंक अकाउंट में पैसे खत्म हो जाते हैं और अटल पेंशन योजना का किस्त जमा नहीं हो पता है तो आपको इसका चार्ज भी देना पड़ सकता है अगर आप हर महीने ₹500 किस्त भरते हैं तो आपको अगले महीने ₹5 एक्स्ट्रा यानी की 505 रुपए देने पड़ सकते हैं।

Atal Pension Yojana पैसे निकालने की प्रक्रिया

अगर आपके दिमाग में यह क्वेश्चन चल रहा है कि हम 60 साल के हो जाएंगे तो हमें पैसा कैसे मिलेगा हमें क्या करना होगा तो चलिए सारी प्रक्रिया विस्तार पूर्वक जानते हैं।

जब आप 60 साल के पूरे जाएंगे तो आपको बैंक में जाकर अपने पेंशन हेतु रिक्वेस्ट करना होगा फिर आपको पैसे मिलना शुरू हो जाएंगे ।

Atal Pension Yojana : Importants Link

Home PageClick Here
Official WebsiteClick Here

Atal Pension Yojana Faqs

Q. अटल पेंशन योजना में कितना पैसा जमा करना पड़ता है?

अटल पेंशन योजना में आप अपने हिसाब से किस्त का चुनाव कर सकते हैं हालांकि कम से कम आपको हर महीने 42 रुपए की किस्त का चुनाव करना पड़ेगा और अधिक से अधिक 210 रुपए की आप चुनाव कर सकते हैं।

Q. अटल पेंशन योजना का क्या स्कीम है?

अटल पेंशन योजना के तहत आप अगर 40 साल से पहले पैसे जमा करना शुरू कर देते हैं तो आपको 60 साल के बाद हर महीने आर्थिक सहायता के रूप में पेंशन दी जाएगी।

Q. अटल पेंशन योजना में मृत्यु होने पर पैसा किसे मिलेगा?

अगर आप अटल पेंशन योजना में किस्त जमा कर रहे हैं और आपकी मृत्यु 60 साल से पहले हो जाती है तो इस योजना का लाभ आपकी वाइफ / हसबैंड या फिर नॉमिनी को मिलेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments